Cricket

7 बल्लेबाज जिन्होंने अपने जन्मदिन पर खेली शतकीय पारी

विश्व भर के हर क्रिकेटर का सपना होता है कि वो अपने देश के लिए खेले । जब उसे ये मौका मिलता है तो उसके बाद वो ये सोचता है कि मैं कुछ ऐसा कर जाऊं की जिससे दुनिया मुझे याद करे।

विश्व भर में ऐसे कई क्रिकेटर हैं जिन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का नाम रौशन किया होगा। किसी ने गेंदबाजी तो वहीं किसी ने बल्लेबाजी से । लेकिन क्या आप जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने जन्मदिन के अवसर पर शतकीय पारी खेली। आईए इस क्रम में उन बल्लेबाजों से रूबरू कराएंगे जिन्होंने अपनी शतकीय पारी से जन्मदिन को खास बनाया ।

1)  विनोद काम्बली

इस सूची में पहला नाम आता है विनोद काम्बली का जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 18 जनवरी 1993 को जयपुर में 149 रनों की अहम पारी खेली थी । विनोद गाणत काम्बली का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में 18 जनवरी 1972 को हुआ था। बता दें कि काम्बली ने भारतीय टीम के लिए 104 वनडे खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने  32.59 के औसत से 2477 रन बनाए हैं।

बता दें कि काम्बली को सचिन तेदुलकर के खास दोस्त के रूप में भी जाना जाता है । इस पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 48 ओवर में इंग्लैंड के सामने 223 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे इंग्लिश टीम ने मैच की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया । इंडिया भले ये मैच हार गया था। बावजूद इसके काम्बली को ताबाड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए उन्हें मैन आफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

2) सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट की बात हो और मास्टर बलास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम ना आए ऐसा हो सकता है बिल्कुल नहीं । तेंदुलकर ने एक साक्षात्कर में कहा था कि ये पारी उनके दिल के काफी करीब है ।  24 अप्रैल 1998 को शारजाह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 134 रनों की अहम पारी खेली थी । क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ था । इसके अलावा सचिन 463 वनडे में भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं । जिसमें उन्होंने 44.83 के औसत से 18426 रन बनाए हैं ।

इस पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा था । जिसे भारत ने तेंदुलकर के शतकीय पारी की बदौलत इस मुकाबले में जीत दर्ज की । ऑस्ट्रेलियन कप्तान स्टीव वॅा समझ ही नहीं पा रहे थे कि उनके साथ आखिर हो क्या हो रहा है ?

3) सनथ जयसूर्या

श्रीलंका का वो बल्लेबाज जिसने विश्व क्रिकेट पर कई सालों तक राज किया था । जी हां आपने सही समझा हम यहां बात कर रहे है द ग्रेट सनथ जयसूर्या की जिन्होंने अपने 39वें जन्मदिन के अवसर पर कराची के मैदान में बांग्लादेश के खिलाफ 88 गेंदों पर 130 रन की पारी खेली थी। जयसूर्या का जन्म 30 जन्म 1969 को हुआ था ।

श्रीलंका के इस दिग्गज क्रिकेटर ने अपने देश के लिए 445 एकदिवसीय मुकाबले खेलते हुए 13430 रन बनाए हैं। दरअसल जिस मैच की हम बात कर रहे हैं । ये  2008 एशिया कप का है । जहां पर श्रीलंका ने टॅास जीतकर बिना किसी संकोच के बल्लेबाजी करने का फैसला किया ।

ओपनिंग बल्लेबाजी करने उतरे सनथ जयसूर्या औऱ कुमार संगाकारा ने पहले विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी की थी । 50 ओवर का खेल खत्म होते-होते श्रींलकाई टीम ने विरोधियों के सामने 332 रनों का लक्ष्य रखा था । जिसके जवाब में बांग्लादेश टीम 174 रनों पर ढेर हो गई।

4) रॅास टेलर

न्यूजीलैंड के मध्यक्रम के माहिर बल्लेबाज रॅास टेलर का नाम इस सूची में चौथे स्थान पर आता है । टेलर ने 8 मार्च 2011 को पाकिस्तान के खिलाफ 124 गेंदों पर 131 रन की नाबाद पारी खेली थी ।

दरअसल ये मुकाबला 2011 विश्वकप का था । जहां पर टेलर की शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ 302 रनों का लक्ष्य रखा था । जिसका पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 192 रनों पर सिमट गई । इस पारी में टेलर के बल्ले से 8 चौके और 7 छक्के देखने को मिले थे ।  बता दें कि टेलर के नाम वनडे इंटरनेशनल में 7000 से भी ज्यादा रन हैं ।

5) जेसन गिलस्पी

इस सूची में उस गेंदबाज का भी नाम शामिल है जो अपने जन्मदिन के अवसर पर भी बल्ले से खलबली मचा चुके हैं । जी हां आपने सही अनुमान लगाया यहां बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज जेसन गिलेस्पी की जिन्होंने 19 अप्रैल 2005 को बांग्लादेश के खिलाफ चिटागांग टेस्ट में सेंचुरी नहीं बल्कि डबल सेंचुरी वाली पारी खेली थी ।

इस मैच में पहले पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम पहले पारी में ढेर हो गई थी । वहीं दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियन टीम मजबूत पोजिशन में दिख रही थी । ओपनिंग बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के आउट होते ही टीम मैनेजमेंट ने गिलस्पी को बल्लेबाजी करने के लिए भेजना सही समझा और उसके बाद जो हुआ वो इतिहास है ।

गिलस्पी ने माइकल हस्सी के साथ बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियन टीम को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। जिसको देखते हुए कप्तान रिकी पोंटिंग ने पारी  घोषित कर दी । पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश इस मैच में कभी वापसी ही नहीं कर पाई और मुकाबले के अंत होने तक कंगारूओं ने इस मैच को 1 इनिंग और 80 रन से जीत लिया ।

6) इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और अभी के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने जन्मदिन के अवसर पर शतकीय पारी खेली थी । दरअसल ये टेस्ट मैच 25 नवंबर 1980 को वेस्टइंडीज के खिलाफ लाहौर में खेला गया था । जहां पर पहली पारी में इमरान के बल्ले से 123 रनों की पारी देखने को मिली थी ।

हालांकि ये मैच बारिश के वजह से ड्रा पर समाप्त कर दिया गया। लेकिन इमरान के इस सेंचुरी के लिए उन्हें मैन आफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया ।

7) रामनरेश सरवन

क्रिकेट की बात हो वेस्टइंडीज के खिलाड़ी का इसमें नाम ना आए ऐसा हो सकता है क्या ? बिल्कुल नहीं हम यहां बात कर रहे हैं रमनरेश सरवन की जिन्होंने भारत के खिलाफ सैंट किट्स के मैदान में 23 जून 2006 यानी अपने जन्मदिन के अवसर पर 116 रनों की अहम पारी खेली थी । जिसमें 17 चौके और 1 गगनचूंबी छक्का शामिल था।

इस टेस्ट मैच में टॅास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज की टीम ने सरवन की शतकीय पारी के बदौलत मेहमान के सामने 581 रन बोर्ड पर टांग दिए थे । हालांकि ये मैच आखिर में बिना किसी परिणाम के समाप्त हुआ। लेकिन जिस तरह से सरवन ने बल्लेबाजी की वो काबिल-ए-तारीफ थी। भारत ने इस सीरीज में 1 ही मुकाबला जीता था जिसके चलते वो सीरीज जीतने में कामयाब रहे ।

Related stories

Lakshmikant Tiwari is a sports journalist, who has two years of experience and has also worked with India Today. He belongs to Kolkata and is passionate about sports like cricket, football, basketball.

0 comments on “7 बल्लेबाज जिन्होंने अपने जन्मदिन पर खेली शतकीय पारी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: